Monday, December 3, 2012

MPTET / CGTET / MP - Chattisgarh Teachers News : बंद हुए मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के स्कूल, टीचर हड़ताल पर


MPTET / CGTET / MP - Chattisgarh Teachers News : बंद हुए मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के स्कूल, टीचर हड़ताल पर



मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के टीचर हड़ताल पर


मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लाखों स्कूल टीचर तीन दिन की हड़ताल पर चले गए हैं.
मध्य प्रदेश के करीब ढाई लाख अध्यापक सोमवार से तीन दिन की हड़ताल पर चले गए हैं. हड़ताली टीचर समान काम, समान वेतन की मांग कर रहे हैं.

अध्यापकों की हड़ताल से राज्य के करीब एक लाख 20 हज़ार स्कूल सीधे तौर पर प्रभावित हुए हैं. ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में ताले लग गए हैं.

अध्यापकों की हड़ताल को संविदा शिक्षकों का पूरा समर्थन मिल रहा है. अध्यापकों का आंदेलन अध्यापक संयुक्त मोर्चा बैनर के तले पूरे राज्य में चलाया जा रहा है.

सूत्रों ने बताया कि राज्य के तकरीबन तीन लाख अध्यापक और संविदा शिक्षक इस हड़ताल में हिस्सा ले रहे हैं. 

मोर्चा के पदाधिकारियों के मुताबिक आगर सरकार ने उनकी मांगे नहीं मानीं तो 3 से 5 दिसंबर तक चलने वाला उनका आंदोलन अनशन में तब्दील हो जाएगा. उन्होंने तो यहां तक कहा कि अध्यापक बोर्ड परीक्षा का भी बहिष्कार करेंगे.

उधर प्रदेश के विश्वविद्यालय कर्मचारी भी अपनी 12 सूत्री मांग को लेकर बेमियादी हड़ताल कर रहे हैं. इसमें बरकतउल्ला, माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय, जबलपुर, रीवा, इंदौर, उज्जैन और चित्रकूट आदि के कर्मचारी शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ में भी हड़ताल
मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ शिक्षाकर्मी भी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं. संविलियन और छठे वेतनमान की मांग को लेकर शिक्षाकर्मी रैली और सभी ज़िला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करने की तैयारी में हैं.

राज्य में शिक्षाकर्मियों की हड़ताल में ब्लॉक स्तर के तकरीबन 1.80 लाख शिक्षाकर्मी हिस्सा ले रहे हैं. इस हड़ताल से करीब 21 हज़ार स्कूलों में तालाबंद की स्थिति बन गई है.

News Source : http://www.samaylive.com/regional-news-in-hindi/madhya-pradesh-news-in-hindi/181689/school-teachers-madhya-pradesh-chhattisgarh-strike.html
***********************************
During these days teachers job related problems are heard everywhere.
As RTE implementation created heavy demand of teachers. And TET exams are conducted everywhere.
This time news is related with Salary/ Sixth pay commission to Samvida Teachers.

No comments:

Post a Comment