Friday, December 16, 2011

Chattisgarh TET -CGTET 2011- Teacher Eligibility Test on 8th January in two shifts

टीईटी 8 जनवरी को दो पालियों में (Chattisgarh TET -CGTET 2011- Teacher Eligibility Test on 8th January in two shifts)

रायपुर। लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार व्यापमं ने छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की तिथि घोषित कर दी। परीक्षा 8 जनवरी को दो पालियों में होगी। शिक्षा का अधिकार कानून के तहत छत्तीसगढ़ के स्कूलों में शिक्षक का कार्य करने के लिए टीईटी पास करना अनिवार्य हो गया है। पहली बार होने वाली इस परीक्षा में 5 लाख 52 हजार 271 परीक्षार्थी शामिल होंगे। शिक्षाकर्मी वर्ग एक और दो की पात्रता के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाने में ही व्यापमं को पसीना छूट गया। राज्यभर में 2100 से ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं।

सर्वाधिक परीक्षार्थी रायपुर और बिलासपुर में परीक्षा दिलाएंगे। कई जिलों में क्षमता से अधिक परीक्षार्थी होने की वजह से परीक्षार्थियों को दूसरे जिलों के परीक्षा केंद्रों में शिफ्ट किया जा रहा है।

व्यापमं के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रदीप चौबे ने बताया कि पहली पाली में सुबह 10:15 से 12 बजे तक प्राथमिक शिक्षक की पात्रता के लिए और दूसरी पाली में दोपहर 3:15 से शाम 5 बजे तक उच्च प्राथमिक शिक्षक की पात्रता के लिए परीक्षा होगी। इस पाली में 2 लाख 16 हजार 752 परीक्षार्थी परीक्षा दिलाएंगे। परीक्षा के दौरान पुलिस की जबर्दस्त व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्रों में सुबह से पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। व्यापमं अध्यक्ष के सुब्रrाण्यम की अध्यक्षता में मंडल अधिकारियों की बैठक के बाद परीक्षा तिथि की घोषणा की गई।
प्रवेश पत्र बनाने का काम शुरू -

टीईटी की तिथि घोषित होने के साथ ही परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र बनाने का काम शुरू हो गया है। मंडल का दावा है कि एक सप्ताह के भीतर ही परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। व्यापमं ने परीक्षा केंद्रों का भी निर्धारण कर लिया है। प्रवेशपत्र में परीक्षा केंद्रों का भी उल्लेख किया जा रहा है। परीक्षार्थियों के ओएमआर फॉर्म पहले से ही स्कैन होने की वजह से प्रवेश पत्र बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।
News : Bhaskar.com

No comments:

Post a Comment