Saturday, January 7, 2012

Chattisgarh TET - CGTET 2012 on 08-01-2012 Teacher Eligibility News :CGTET Exam with incomplete preparation on tomarrow

आधी-अधूरी तैयारियों के साथ टीईटी होगी कल (CGTET Exam with incomplete preparation on tomarrow)

रायपुर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की ओर से रविवार को आधी-अधूरी तैयारियों के साथ छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का आयोजन किया जा रहा है। ऐन परीक्षा के पहले 41 परीक्षा केंद्र बदलने की वजह से हजारों छात्र अब भी इधर-उधर भटक रहे हैं। परीक्षा केंद्रों में बदलाव का जिम्मा व्यापमं के अधिकारियों ने शिक्षा विभाग के अफसरों पर फोड़ा है। अधिकारियों का कहना है कि अफसरों ने गलत जानकारी दी इसलिए परीक्षा केंद्रों में बदलाव किए गए।

शुक्रवार को व्यापमं के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रदीप चौबे और सचिव बीपी चक्रधर ने पत्रकारवार्ता में दावा किया कि परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। परीक्षा में पूरी गोपनीयता बरती गई है। खासतौर पर प्रश्नपत्रों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। व्यापमं की ओर से प्रश्न पत्र जिला प्रशासन को सौंपे जा चुके हैं। इन्हें फिलहाल जिलों के कोषालय में रखा गया है। कोषालयों से प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने का काम जिलों की पुलिस करेगी। परीक्षा के कुछ दिन पहले ही केंद्रों में बदलाव का ठीकरा उन्होंने फील्ड अफसरों पर फोड़ते हुए परीक्षार्थियों से खेद व्यक्त भी किया। प्रवेश पत्र में अधूरे पते के लिए भी उन्होंने फील्ड अफसरों को ही जिम्मेदार ठहराया।

पुराने ढर्रे की होगी सुरक्षा: परीक्षा के दौरान फर्जी परीक्षार्थियों को परीक्षा से दूर रखने के लिए व्यापमं ने अपने परीक्षा सिस्टम में फिलहाल कोई परिवर्तन नहीं किया है। पुराने ढर्रे की तर्ज पर सभी परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी की जाएगी। परीक्षार्थियों के अंगूठे के निशान लेने के साथ ही उनके हस्ताक्षर के नमूने भी लिए जाएंगे। पर्यवेक्षक हस्ताक्षर और फोटो का मिलान परीक्षा केंद्रों में ही तत्काल करेंगे। किसी भी तरह की शिकायत होने पर तत्काल पुलिस में शिकायत की जाएगी। बाहरी तत्वों को रोकने के लिए हर परीक्षा केंद्रों में पुलिस के जवान पूरे समय मौजूद रहेंगे। परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए नोडल अफसर अपनी टीम के साथ मौजूद रहेंगे।

ऐसी होगी परीक्षा
वर्ग समय परीक्षार्थी
वर्ग एक सुबह 10:15 5 लाख 52 के लिए से 12:15 हजार 271
वर्ग दो दोपहर 3:15 2 लाख 16
के लिए से 5:15 हजार 752

ये मिलेगी सुविधा
> रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड में परीक्षा केंद्रों की सूची, रोल नंबर और पता चस्पा किए जाएंगे। > परावर्तित परीक्षा केंद्रों की जानकारी देने जिला प्रशासन के कर्मचारी परीक्षा केंद्रों में पूरे समय मौजूद रहेंगे। > विकलांग परीक्षार्थियों को निकटतम परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने की छूट। > अंधे उम्मीदवारों को सहायक की सुविधा के साथ 20 मिनट का अतिरिक्त समय। > परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद तक परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। > जिन परीक्षार्थी को प्रवेशपत्र नहीं मिले वे ओएमआर फॉर्म की फोटो कॉपी और दो फोटो के साथ परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।
News : Bhaskar

No comments:

Post a Comment